Sunday 22 May 2011

ਯੇ ਘਰ ਤੁਮ੍ਹਾਰਾ ਹੈ...:: ਲੇਖਕ : ਤੇਜੇਂਦਰ ਸ਼ਰਮਾ




ਪਰਵਾਸੀ ਹਿੰਦੀ ਕਵਿਤਾਏਂ :







ਲਿੱਪੀ-ਅੰਤਰ :
ਮਹਿੰਦਰ ਬੇਦੀ, ਜੈਤੋ




---------------------------------ਅਨੁਕ੍ਰਮ--------------------------------->>>





ਉੜਾਨ :-



ਪਹਲਾ ਪੜਾਵ :- ਟੇਮਸ ਕੇ ਤਟ ਸੇ…


01.ਟੇਮਸ ਕਾ ਪਾਨੀ...
02. ਯੇ ਘਰ ਤੁਮ੍ਹਾਰਾ ਹੈ ਇਸਕੋ ਨਾ ਕਹੋ ਬੇਗਾਨਾ...
03. ਡਰੇ, ਸਹਮੇ, ਬੇਜਾਨ ਚੇਹਰੇ...
04. ਯੇ ਅਚਾਨਕ ਇਸੇ ਹੁਆ ਕਿਆ ਹੈ ?
05. ਕਿ ਅਪਨੇ ਸ਼ਹਰ ਮੇਂ, ਅਪਨਾ ਨਹੀਂ ਠਿਕਾਨਾ ਹੈ...
06. ਕਿਆ ਪਤਝੜ ਆਯਾ ਹੈ ?
07. ਲੰਦਨ ਮੇਂ ਬਰਸਾਤ...
08. ਨਹੀਂ ਹੈ ਕੋਈ ਸ਼ਾਨ...
09. ਮੇਰੇ ਪਾਸਪੋਰਟ ਕਾ ਰੰਗ...
10. ਦੋਹਰਾ ਨਾਗਰਿਕ...
11. ਸੋ ਨਹੀਂ ਮੈਂ ਪਾਤਾ ਹੂੰ...
12. ਐ ਇਸ ਦੇਸ਼ ਕੇ ਬਨਨੇ ਵਾਲੇ ਭਵਿਸ਼ਯ
--- --- ---




ਦੂਸਰਾ ਪੜਾਵ :- ਅਪਨਾ ਅੰਦਾਜ਼


01. ਮੈਂ ਜਾਨਤਾ ਥਾ ਉਸਨੇ ਹੀ ਬਰਬਾਦ ਕੀਆ ਹੈ...
02. ਆਦਮੀ ਕੀ ਜ਼ਾਤ ਬਨੇ...!
03. ਤੋ ਲਿਖਾ ਜਾਤਾ ਹੈ
04. ਜ਼ਿੰਦਗੀ ਕੋ ਮਜ਼ਾਕ ਮੇਂ ਲੇਕਰ...
05. ਦੇਖਾ ਹੈ ਤੁਮ੍ਹੇਂ ਜਬ ਸੇ ਮੁਝੇ ਚੈਨ ਨ ਆਏ
06. ਇਸ ਉਮਰ ਮੇਂ ਦੋਸਤੋ...
07. ਬਹੁਤ ਸੇ ਗੀਤ ਖ਼ਯਾਲੋਂ ਮੇਂ...
08. ਮੇਰੀ ਮਜਬੂਰ-ਸੀ ਯਾਦੋਂ ਕੋ ਚਿਤਾ ਦੇਤੇ ਹੋ...
09. ਰਾਸਤੇ ਖ਼ਾਮੋਸ਼ ਹੈਂ ਔਰ ਮੰਜ਼ਿਲੇਂ ਚੁਪਚਾਪ ਹੈਂ...
10. ਕੈਸੇ ਕਹ ਦੂੰ ਕਿ ਤੁਮ੍ਹੇਂ, ਯਾਦ ਨਹੀਂ ਕਰਤਾ ਹੂੰ...
11. ਕਟੀ ਜ਼ਿੰਦਗੀ ਪਰ...
12. ਔਰਤ ਕੋ ਜ਼ਮਾਨੇ ਨੇ ਬਸ ਜਿਸਮ ਹੀ ਮਾਨਾ ਹੈ...
13. ਤਪਤੇ ਸਹਰਾ ਮੇਂ ਜੈਸੇ ਪਿਆਰ ਕੀ ਬਰਸਾਤ ਹੁਈ...
14. ਮੈਂ ਭੀ ਇਨਸਾਨ ਹੂੰ, ਪੱਥਰ…
15. ਸਾਰੋਂ ਕੋ ਪੂਜੋ...
16. ਸਹਮੇ ਸਹਮੇ ਆਪ ਹੈਂ...
17. ਯੇ ਕੈਸਾ ਪੰਜਾਬ ਹੈਂ ਲੋਗ...!
18. ਬਰਫ਼ ਭੀ ਆਜ ਹਮਾਰਾ ਬਦਨ ਜਲਾਤੀ ਹੈ
19. ਕਭੀ ਰੰਜੋ ਅਲਮ ਕੇ ਗੀਤ ਮੈਂ ਗਾਯਾ ਨਹੀਂ ਕਰਤਾ...
20. ਕਲ ਅਚਾਨਕ ਜ਼ਿੰਦਗੀ ਮੁਝਕੋ ਮਿਲੀ...
21. ਯਾਰ ਮੇਰਾ ਕੈਸਾ ਹੈ...
22. ਅਪਨੋਂ ਸੇ ਦੂਰ ਚਲ ਪੜੀ ਅਪਨੋਂ ਕੀ ਚਾਹ ਮੇਂ
23. ਇਨਕਲਾਬ ਕਹਲਾਏਗਾ...
24. ਲੋਗ ਕਿਤਨੇ ਤੰਗਦਿਲ ਹੈਂ...
25. ਅਪਨੇ ਵਤਨ ਕੋ...
26. ਤਕਰਾਰ ਚਲੇ ਆਏ...
27. ਤੁਮ੍ਹਾਰੇ ਨਾਮ ਸੇ ਭੀ ਪਿਆਰ ਕੀਆ ਕਰਤਾ ਥਾ
28. ਆਓ ਚਲੇਂ ਕੇ ਦਿਲ ਮੇਂ ਅਬ ਅਰਮਾਂ ਨਹੀਂ ਰਹੇ
29. ਤੇਰੇ ਜਹਾਨ ਮੇਂ ਇਨਸਾਨ ਪਰੇਸ਼ਾਨ ਯਹਾਂ
30. ਮੈਂ ਹੂੰ ਬੇਘਰ ਘੂਮਤਾ...
31. ...ਜਾਨਵਰ ਬਨਾ ਕਿਓਂ ਹੈ ?
32. ਤੇਰੀ ਆਵਾਜ਼ ਕੀ ਪਾਕੀਜ਼ਗੀ...
33. ਸਭੀ ਕਹ ਰਹੇ ਹੈਂ ਕਿ ਤੁਮ ਬੇਵਫ਼ਾ ਹੋ...
34. ਥਾਮਕਰ ਹਾਥ ਮੇਰਾ ਸਾਥ ਨਿਭਾਨੇ ਵਾਲੇ...
--- --- ---



ਤੀਸਰਾ ਪੜਾਵ :- ਗੁਦਗੁਦਾਤਾ ਦਰਦ



01. ਹਿੰਦੀ ਕੀ ਦੁਕਾਨੇਂ
02. ਆਜਕਲ ਸ਼ੇਰੀ ਬਲੇਯਰ ਕੋ ਅੱਛੀ ਨੀਂਦ ਆਤੀ ਹੈ...
03. ਡਾਉਨਿੰਗ ਸਟ੍ਰੀਟ ਕੇ ਦਸ ਨੰਬਰੀ ਨੇ...
04. ਹਿੰਦੀ ਕੋ ਸੰਯੁਕਤ ਰਾਸ਼ਟਰ ਕੀ ਭਾਸ਼ਾ ਬਨਾਨਾ ਹੈ...
05. ਚਮਚੇ
--- --- ---



ਚੌਥਾ ਪੜਾਵ :- ਕੁਛ ਜਗ ਕੀ ਕੁਛ ਅਪਨੀ…



01. ਤਭੀ ਤੋ ਕਵਿਤਾ ਹੋਗੀ !
02. ਸ਼ਬਦੋਂ ਕਾ ਮਾਯਾਜਾਲ ਤੋੜ ਦੋ...!
03. ਕਹਾਂ ਹੈਂ ਰਾਮ ?
04. ਨਵ ਵਰਸ਼ ਕੀ ਪੂਰਵ ਸੰਧਯਾ ਪਰ
05. ਪੁਤਲਾ ਗ਼ਲਤੀਓਂ ਕਾ...
06. ਕਰਮ-ਭੂਮੀ
07. ਕਰੂਰਤਾ ਵੀਰਤਾ ਨਹੀਂ ਹੋਤੀ
08. ਲਗਤਾ ਹਮੇਂ ਪਿਆਰਾ ਹੈ...
09. ਅਬ ਤੋ ਤੋੜੋ ਮੌਨ...
10. ਮਕੜੀ ਬੁਨ ਰਹੀ ਹੈ ਜਾਲ...
11. ਪਰੰਪਰਾ, ਸੰਸਕ੍ਰਿਤੀ ਔਰ ਧਰਮ...
12. ਪ੍ਰਜਾ ਝੁਲਸਤੀ ਹੈ...
13. ਤੁਮ੍ਹਾਰੀ ਆਵਾਜ਼
--- --- ---



ਪਾਂਚਵਾਂ ਪੜਾਵ :- ਉਨ ਕੇ ਨਾਮ

1. ਦਰਖ਼ਤੋਂ ਕੇ ਸਾਯੇ ਤਲੇ , 2. ਸੁਬਹ ਕਾ ਅਖ਼ਬਾਰ , 3. ਆਜ ਫਿਰ…

--- ---

ਤੇਜੇਂਦਰ ਸ਼ਰਮਾ ਕਵਿਤਾ ਕੋ ਵਿਚਾਰ ਮਾਤ੍ਰ ਨਹੀਂ ਮਾਨਤੇ।
--- --- ---

No comments:

Post a Comment