Sunday 22 May 2011

09. ਮੇਰੇ ਪਾਸਪੋਰਟ ਕਾ ਰੰਗ...



ਮੇਰਾ ਪਾਸਪੋਰਟ ਨੀਲੇ ਸੇ ਲਾਲ ਹੋ ਗਿਆ ਹੈ
ਮੇਰੇ ਵਿਅਕਤੀਤਵ ਕਾ ਏਕ ਹਿੱਸਾ
ਜੈਸੇ ਕਹੀਂ ਖੋ ਗਿਆ ਹੈ ।

ਮੇਰੀ ਚਮੜੀ ਕਾ ਰੰਗ ਆਜ ਭੀ ਵਹੀ ਹੈ
ਮੇਰੇ ਸੀਨੇ ਮੇਂ ਵਹੀ ਦਿਲ ਧੜਕਤਾ ਹੈ
'ਜਨ ਗਣ ਮਨ' ਕੀ ਆਵਾਜ਼, ਆਜ ਭੀ
ਕਰ ਦੇਤੀ ਹੈ ਮੁਝੇ ਸਾਵਧਾਨ !
ਔਰ ਮੈਂ, ਆਰਾਮ ਸੇ, ਏਕ ਬਾਰ ਫਿਰ
ਬੈਠ ਜਾਤਾ ਹੂੰ, ਸੋਚਨਾ ਜੈਸੇ ਟਲ ਜਾਤਾ ਹੈ
ਕਿ ਪਾਸਪੋਰਟ ਦਾ ਰੰਗ ਕੈਸੇ ਬਦਲ ਜਾਤਾ ਹੈ ।

ਭਾਵਨਾਓਂ ਕਾ ਸਮੁਦ੍ਰ ਉਛਾਲ ਭਰਤਾ ਹੈ
'ਆਇਕੈਰੇਸ' ਸੂਰਜ ਕੇ ਨਿਕਟ ਹੁਆ ਜਾਤਾ ਹੈ
ਪੰਖ ਗਲਨੇ ਮੇਂ ਕਿਤਨਾ ਸਮੇ ਲਗੇਗਾ?
ਧੜਾਮ ! ਧਰਤੀ ਕੀ ਖੁਰਦਰੀ ਸਤਹ
ਲਹੂ-ਲੁਹਾਨ ਆਕਾਸ਼ ਹੋ ਗਿਆ !
ਰੰਗ ਆਕਾਸ਼ ਕਾ ਕੈਸੇ ਜਲ ਜਾਤਾ ਹੈ ?
ਪਾਸਪੋਰਟ ਕਾ ਰੰਗ ਕੈਸੇ ਬਦਲ ਜਾਤਾ ਹੈ ?

ਮਿਤ੍ਰੋਂ ਨੇ ਦੇਸ਼ਦ੍ਰੋਹੀ ਕਰ ਦੀਆ ਕਰਾਰ
ਲਾਖ ਚਿੱਲਾਯਾ, ਲਾਖ ਕੀ ਪੁਕਾਰ
ਉਨ੍ਹੇਂ ਸਮਝਾਯਾ, ਆਪਨਾ ਪਹਲੂ ਬਤਾਯਾ
ਕਿੰਤੁ ਉਨ੍ਹੇਂ, ਨ ਸਮਝਨਾ ਥਾ
ਨ ਸਮਝੇ, ਨ ਹੀ ਕੀਆ ਪ੍ਰਯਾਸ
ਮਿਤ੍ਰੋਂ ਕਾ ਵਿਵਹਾਰ ਕੈਸੇ ਛਲ ਜਾਤਾ ਹੈ !
ਕਿ ਪਾਸਪੋਰਟ ਕਾ ਰੰਗ ਕੈਸੇ ਬਦਲ ਜਾਤਾ ਹੈ ।

ਜਗਰਾਂਵ ਸੇ ਲੁਧਿਯਾਨਾ ਜਾਨਾ,
ਗ੍ਰਾਮਦ੍ਰੋਹ ਕਹਲਾਏਗਾ
ਲੁਧਿਯਾਨੇ ਸੇ ਮੁੰਬਈ ਮੇਂ ਬਸਨਾ
ਨਗਰਦ੍ਰੋਹ ਬਨ ਜਾਏਗਾ
ਮੁੰਬਈ ਸੇ ਲੰਦਨ ਆਨੇ ਮੇਂ
ਸਬ ਕਾ ਢੰਗ ਬਦਲ ਜਾਤਾ ਹੈ
ਪਾਸਪੋਰਟ ਕਾ ਰੰਗ ਬਦਲ ਜਾਤਾ ਹੈ !
--- --- ---

No comments:

Post a Comment